19 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Government News: त्योहारों की सीजन में कर्मचारियों को मिला एडवांस भत्ता, सरकार ने 46% से बढ़ाकर किया 50%

1 min read

Government News : त्योहारों की सीजन में कर्मचारियों को मिला एडवांस भत्ता, सरकार ने 46% से बढ़ाकर किया 50%, नमस्कार दोस्तों आज के संपूर्ण आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि भारत सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की संख्या 46% से बढ़ाकर 50% कर दी है।

होली से पहले ही केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. डीए यानी महंगाई भत्ता हर साल बढ़ता है और यह लगातार तीसरी बार है जब डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से कोई डीए नहीं मिलेगा. दरअसल, कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. आइए जानते हैं केंद्रीय कर्मचारियों को और कितने भत्ते मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : Gk Quiz 2024 : ऐसी कौन सी चीज जिसे हम निगले तो जिंदा रह जाए, और वह निगले तो मर जाए?

मकान के लिए भी भत्ता मिलता है

भत्ते के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों को रहने-खाने के खर्च के बारे में भी बताया गया है. जिसे हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए भी कहा जाता है. डीए की तरह यह भी सभी कर्मचारियों को समान रूप से नहीं मिलता है।

हर शहर के हिसाब से अलग-अलग फीस चुकाई जाती है. इसके लिए सातवें वेतन आयोग के तहत शहरों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है. ये श्रेणियां हैं एक्स, वाई और जेड। कर्मचारियों को तदनुसार हराया जाता है।

हाल ही में सरकार ने एचआरए में बढ़ोतरी का भी ऐलान किया है. जिसमें नई घोषणा के बाद एक्स में 30 फीसदी, वाई में 20 फीसदी और जेड में 10 फीसदी एचआरए दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Petrol Diesel Price: इस साल होली के त्यौहार पर पैट्रोल डीजल हुआ सस्ता , प्राइस लिस्ट हुई जारी

और आपको ये सुविधाएं मिलती हैं

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का पूरा ख्याल रखती है। केंद्रीय कर्मचारियों को डीए, एचआरए के अलावा कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। जिसमें बच्चों की पढ़ाई के खर्च के लिए बाल शिक्षा भत्ता दिया जाता है।

इसलिए ट्रांसफर पर और ऑफिस आने-जाने के लिए यात्रा भत्ता भी दिया जाता है. इसके साथ ही ड्रेस भत्ता भी दिया जाता है और बच्चों की देखभाल से जुड़े अन्य भत्ते भी केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाते हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x