24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Free Shauchalay Online Registration : आपके घर भी नही बना है अभी तक शौचालय तो आज ही करे आवेदन , मिलेगी 12000 रू की सहायता

1 min read

Free Shauchalay Online Registration : आपके घर भी नही बना है अभी तक शौचालय तो आज ही करे आवेदन , मिलेगी 12000 रू की सहायता नमस्कार दोस्तों आज के संपूर्ण आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि भारत सरकार देश के सभी घरों पर शौचालय बनाने का प्रण लिया है तथा आम जनता को महामारी बीमारी से बचने के लिए यह अभियान शुरू किया गया था। जब से मोदी जी द्वारा देश भर में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की गई है तब से देश के सभी ग्रामीण इलाकों में फ्री शौचालय बनाया जा रहा हैं अगर आपके घर में भी शौचालय बना हुआ नहीं है तो आप फ्री शौचालय योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस योजना के तहत जिनके घर में भी शौचालय नहीं है उन्हें शौचालय निर्माण के लिए ₹12000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा इससे भिन्न तरह की बीमारियां भी पनपत्ति है ज्यादातर ग्रामीण इलाके जहां शौचालय की व्यवस्था बहुत कम होती है लोग सोच के लिए खुले में जाते हैं इसी समस्या का समाधान निकालते हुए सरकार ने फ्री शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की है। आप इस आर्टिकल में बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करके फ्री शौचालय के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके मुफ्त शौचालय का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री शौचालय योजना शुरू करने का उद्देश्य

मोदी जी का सपना है कि भारत पूरी तरह स्वच्छ और स्वस्थ रहे इसलिए उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की है इस अभियान के तहत सरकार ने कई तरह के कदम उठाए हैं इन्ही में से एक कदम है फ्री शौचालय योजना का शुभारंभ करना हमारे देश के ज्यादा ग्रामीण इलाकों में ऐसी समस्या पाई जाती है कि वहाँ के लोगों को मजबूरन खुले में सोच करना पड़ता है इस का कारण है ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय का उपलब्ध न होना गांव वाले भी क्या करें उन्हें मजबूरी के कारण खुले में सोच करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें :- Ladli Behna Yojana New Form 2024 : लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण हुआ शुरू, जल्द करे आवेदन

अब मोदी सरकार ने इस समस्या का समाधान निकाल लिया है और जिन गांव वालों के घर में शौचालय की व्यवस्था नहीं है वह प्रधानमंत्री मुफ्त शौचालय योजना (PM Free Shauchalay Yojana) के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और शौचालय बनवाने के लिए ₹12000 तक की आर्थिक मदद प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनके घरों में शौचालय नहीं है और जो इस योजना के लिए पात्र है।

Free Shauchalay का केसे उठाए लाभ

मोदी सरकार द्वारा जल कल्याण के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाओं में से एक योजनाएं फ्री शौचालय योजना जिसमें ऐसे लोगों जिनके घर शौचालय नहीं है उन्हें शौचालय बनवाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इस दौरान लाभार्थियों को निम्नलिखित लाभ योजना के तहत प्राप्त होते हैं।

  • इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीब परिवारों को दिया जा रहा है।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद शौचालय बनवाने के लिए ₹12000 की आर्थिक सहायता दी जाती है जिसकी मदद से शौचालय बनवाने के लिए ज़रूरी सामग्री और मजदूरी की लागत शामिल होती है।
  • इस योजना के लाभार्थियों को अपनी जेब से ₹1 लगाने की आवश्यकता नहीं होती है योजना में शौचालय बनवाने के लिए मजदूरी से लेकर सीमेंट और अन्य सामग्री के लिए पूरी राशि सरकार की तरफ से मुनिया कराई जाती है।

यह भी पढ़ें :- PM Kisan Yojana Kist : पीएम किसान योजना की नई किस्त हुई जारी, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

फ्री शौचालय (Free Shauchalay) बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा है महिलाओं को सुरक्षा मिलना इसके साथ ही वातावरण और प्रदूषण शुद्ध रहता है और गांव स्वच्छ बना रहता है।

फ्री शौचालय योजना रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता

आपके घर भी शौचालय की व्यवस्था नहीं है और मजबूरन बाहर सोच के लिए जाना पड़ता है, तो हम आपको सलाह देंगे कि आप भी पीएम फ्री शौचालय योजना का लाभ अवश्य उठाएं इसका लाभ लेने के लिए नीचे बताई गई पात्रता और शर्तों का होना आवश्यक है तभी आपको शौचालय बनवाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी –

  • केवल भारतीय नागरिक इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • इसका लाभ केवल गांव अथवा देहात में में रहने वाले परिवारों को दिया जा रहा है।
  • मुफ्त शौचालय योजना (Free Shauchalay Yojana) का लाभ (Benifit) लेने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होने जरूरी है।
  • आवेदन महिला एवं पुरुष कोई भी परिवार का सदस्य कर सकता है।
  • यदि कोई परिवार फ्री शौचालय योजना के लिए आवेदन करने जा रहा है तो उसके परिवार की मासिक ₹10000 से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • अगर योजना का लाभ लेने वाले परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत है तो भी उसे योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • अगर परिवार में कोई आयकर दाता है तब भी इस योजना का लाभ परिवार को नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें :- Aaj Ka Sona Chandi Bhav : सोने के दामों में आई जबरदस्त उलटफेर, चांदी हुआ 90 हजार पार, देखिए

फ्री शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए लगने वाले दस्तावेज

  • पहचान के लिए आधार कार्ड लगेगा।
  • निवास के प्रमाण के लिए निवास प्रमाण पत्र लगेगा।
  • आय का आकलन करने के लिए आय प्रमाण पत्र आवश्यक होगा।
  • इन सब के अलावा राशन कार्ड,
  • चालू मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो देने होंगे।

Free Shauchalay आवेदन केसे करे?

जो भी परिवार या व्यक्ति मुख्य शौचालय योजना का लाभ उठाना चाहता है तो उसे पहले इसके लिए फ्री शौचालय योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Free Shauchalay online Registration) करना होगा। इसलिए आपको कहीं भी सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि Registration की प्रक्रिया ऑनलाइन घर बैठे की जा सकती है इस बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी यहां नीचे दी जा रही है कृपया Steps को ध्यान से देखें और फॉलो करें –

  • सबसे पहले योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाइये। जिसका डायरेक्ट लिंक यहां दिया गया है
  • अब आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे या आपको Citizen Corner विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करना है
  • अब नेक्स्ट स्टेप में आपके सामने कई सारे विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से आपको केवल Application Form For IHHL पर क्लिक करना है
  • अब आपको एक नई पेज पर ही डायरेक्ट कर दिया जाएगा यह आपको सिटिजन रजिस्ट्रेशन को पूरा करना होगा इस स्टेप में आपसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, पता और राज्य की जानकारी मांगी जाएगी जिसे सही-सही भरना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें :- LPG Cylinder price new update : भारत सरकार ने दी अपनी केबिनेट मीटिंग में मंजूरी, 450 में मिलेगा LPG Cylinder

  • आखरी में आपको कैप्चे कोड सॉल्व करना होगा इसके बाद आपका फ्री शौचालय योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा जिसमें आपको एक यूजरनेम और यूजर पासवर्ड प्रदान किया जाएगा जिसे याद कर लेना है या कहीं पर लिख लेना है जो कि आगे बहुत काम आने वाला है।
  • अब आपको पुनः पोर्टल पर जाना है और लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना है यहाँ आपको यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करना है और न्यू एप्लीकेशन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने फिर शौचालय योजना के लिए जरूरी फॉर्म खुलकर आ जाएगा अब आपको फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़ना है या मांगी जा रही है सभी जानकारी ईमानदारी से दर्ज करनी है।
  • जानकारी भरने के बाद आपसे योजना के लिए कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे इसलिए सभी डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी तैयार रखें और फॉर्म के साथ अटैच कर अपलोड कर दें।
  • तो देखा इस तरह आप घर बैठे फ्री शौचालय योजना (Free Shauchalay Yojana) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Disclaimer : दोस्तों इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इस योजना की ऑफिशियली वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं, अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x