24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Free LPG Cylinder: प्रदेश के करोड़ो परिवारों के लिए खुशियों की सौगात, आज मुफ्त में खरीद सकेंगे LPG सिलेंडर

1 min read

Free LPG Cylinder : प्रदेश के करोड़ो परिवारों के लिए खुशियों की सौगात, आज मुफ्त में खरीद सकेंगे LPG सिलेंडर इस होली के त्योहार पर महिलाओं को फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर वितरित किए गए प्रदेश की सरकार ने इस बार होली पर महिलाओं के लिए बड़ा उपकार किया है। प्रदेश सरकार ने होली पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को फ्री एलपीजी सिलेंडर दे रही है। योगी सरकार ने पिछले साल ही इस उपहार का ऐलान किया था।

पिछले साल नवंबर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में लाभार्थियों को साल में दो बार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना की घोषणा की थी। ये दो अवसर दिवाली और होली होंगे। इसके तहत दिवाली पर लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर दिए गए। अब लाभार्थी होली के त्योहार के दौरान भी इसका लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत 1.75 करोड़ से अधिक पात्र परिवार हैं।

यह भी पढ़ें : Google Pay loan 2024 : सिर्फ 5 मिनट में ले Google Pay से 8 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन, जाने पूरी प्रक्रिया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी जो उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा। इसका मतलब है कि राज्य के लोग यूपी सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही लाभार्थियों को अपने बैंक खातों को आधार से जोड़ना होगा।

उज्ज्वला योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान की थी। इसे 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। इसके तहत 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। वहीं, तीन साल में 75 लाख अतिरिक्त कनेक्शन देने की योजना पर काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें : EPFO Vacancy 2024 : श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कई पदों पर जारी की नई भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी, करें आवेदन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में सब्सिडी कितनी है?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देती है। हालांकि, कुछ महीने पहले तक यह सब्सिडी 200 रुपये थी। पिछले साल अक्टूबर में 100 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी की घोषणा की गई थी। इसका मतलब है कि 300 रुपये की सब्सिडी। सब्सिडी 31 मार्च, 2025 तक उपलब्ध रहेगी। इस योजना के तहत सालाना 12 एलपीजी सिलेंडर प्राप्त किए जाते हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x