19 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

EPFO Vacancy 2024 : श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कई पदों पर जारी की नई भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी, करें आवेदन

1 min read

EPFO Vacancy 2024 : श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कई पदों पर जारी की नई भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी, करें आवेदन दोस्तों EPFO भर्ती के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया है। यहां आपको बता दें कि व्यक्तिगत सहायक भर्ती के लिए यह अधिसूचना प्रकाशित की गई है। बता दें कि इस भर्ती हेतु आवेदन फार्म 27 मार्च 2024 तक भरे जाने वाले हैं और इसलिए सभी इच्छुक उम्मीदवार अंतिम डेट से पहले अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि इसके लिए आवेदन देने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी गई है। ‌

यदि आपको श्रम एवं रोजगार भर्ती के तहत आवेदन देना है तो इसके लिए हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण रहने वाला है। आज हम आपको बताएंगे कि इसके अंतर्गत आप किस प्रकार से व्यक्तिगत सहायक के पद के लिए आवेदन दे सकते हैं।

EPFO भर्ती के लिए आवेदन शुल्क?

EPFO की भर्ती के लिए आवेदन जमा करते समय सभी अभ्यर्थियों को अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। इसके अंतर्गत सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए की एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी।

इसके अलावा अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को कोई भी फीस नहीं देनी पड़ेगी। यहां आपको यह भी बता दें कि इस आवेदन फीस का भुगतान सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड़ से ही करना होगा।

यह भी पढ़ें : POMIS Yojana 2024 : Post Office की ये कमाल की सेविंग स्कीम, कम निवेश पर दे रही लाखों का रिटर्न, जाने पूरी प्रक्रिया

EPFO भर्ती के लिए आयु सीमा?

श्रम और रोजगार मंत्रालय में निजी सहायक की भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 30 साल तक निर्धारित की गई है। वहीं जो उम्मीदवार आरक्षित श्रेणी से संबंध रखते हैं उन्हें ऊपरी आयु सीमा में कुछ सालों की छूट दिए जाने का प्रावधान है। यहां यह भी बता दें कि अभ्यर्थियों की आयु की कैलकुलेशन 1 अगस्त 2024 के हिसाब से की जाएगी।

EPFO भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता?

निजी सहायक के पद पर काम करने के लिए अनिवार्य है कि आवेदक ने ग्रेजुएशन किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से की हो और इसके अलावा साथ में स्टेनो और टाइपिंग भी आना बेहद जरूरी है। यदि कोई अभ्यार्थी केवल स्नातक है तो तब वे इस पद के लिए काम करने हेतु आवेदन नहीं दे सकते।

EPFO भर्ती की चयन प्रक्रिया?

श्रम और रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत निजी सहायक के पद पर काम करने के लिए जो व्यक्ति आवेदन देंगे उन सबको चयन प्रक्रिया में शामिल होना होगा। यहां जानकारी के लिए बता दें कि इसके अंतर्गत सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा और उसके बाद कौशल प्रशिक्षण की प्रक्रिया शुरू होगी।

कौशल प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदक की टाइपिंग की स्पीड इत्यादि देखी जाएगी। उसके बाद फिर सफल उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा और अंत में मेडिकल जांच की जाएगी। इन सब चरणों के आधार पर ईपीएफओ भर्ती के अंतर्गत नियुक्ति की जाएगी।

यह भी पढ़ें : Mahindra की इस 7 सीटर SUV को खरीदें मात्र 3.5 लाख रुपए में, जबरजस्त फीचर्स और दमदार इंजन का है घमंड

EPFO भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

जो भी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार श्रम और रोजगार मंत्रालय भर्ती के अंतर्गत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन हेतु आवेदन देना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करें :-

  • श्रम और रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत निजी सहायक के पद पर आवेदन देने के लिए सबसे पहले आपको संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। ‌
  • अब यहां पर आपको एक बार विभागीय नोटिफिकेशन को पढ़ लेना है।
  • उसके पश्चात फिर आपको नीचे की तरफ अप्लाई ऑनलाइन का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके अंतर्गत अब आपको सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। बता दें की पूछी गई सभी बातें आपको ठीक तरह से लिख देनी है।
  • इतना करने के बाद आपको अपनी श्रेणी के हिसाब से एप्लीकेशन फीस का भुगतान ऑनलाइन कर देना है।
  • आवेदन शुल्क का जब आप भुगतान कर देंगे तो उसके बाद आपको सबमिट वाला विकल्प दबाकर अपना आवेदन पत्र जमा कर देना है।
  • अब आप भविष्य में इसका उपयोग करने हेतु एक प्रिंटआउट निकालकर संभाल कर रख लें।

Disclaimer : दोस्तों इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं, और हमारे द्वारा दिए गई इस आर्टिकल में पूरी जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली है अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है तो उसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x