28 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए पूरी सरकार आपकी ग्राम पंचायत में आई है राज्‍यपाल श्री पटेल

1 min read

योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए पूरी सरकार आपकी ग्राम पंचायत में आई है – राज्‍यपाल श्री पटेल

देवास जिले की ग्राम पंचायत गंधर्वपुरी में विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत कार्यक्रम राज्‍यपाल  मंगुभाई पटेल के मुख्‍य आतिथ्‍य में आयोजित हुआ। राज्यपाल श्री पटेल ने ग्राम पंचायत गंधर्वपुरी में आयोजित शिविर में कहा कि योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों को सरकार आपके द्वार पहुंचकर लाभान्वित कर रही है। आज पूरी सरकार ग्राम में आकर हितग्राहियों को लाभान्वित करने का कार्य कर रही है।

यह खबर पडे रतलाम मंडी शरबती गेंहू मैं जोरदार तेजी विशाल चना के भाव में गिरावट

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि केन्द्र और राज्य शासन द्वारा समाज के सभी वर्गो के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं। पहले योजनाओं का लाभ लेने के लिए नागरिकों को कार्यालयों में जाना पड़ता था। लेकिन अब संकल्प यात्रा के माध्यम से अधिकारी स्वयं नागरिकों के पास पहुंच कर आवेदन प्राप्त कर रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से जहां पक्के मकान बनाये जा रहे हैं, वहीं गरीब व्यक्तियों को निःशुल्क 5 लाख तक का इलाज आयुष्मान भारत निरामय योजना के माध्यम से दिया जा रहा है। 2047 तक विकसित भारत बनाना है। इसमें हम सभी का योगदान आवश्यक है।

यह खबर पडे Madhya Pradesh New Yojana: मध्यप्रदेश सरकार ने की घोषणा , 2024 में होगा नए योजना का शुभारंभ पुरानी योजना होगी बंद लिस्ट जारी 

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि योजनाओं के लाभ के लिए घूमना पड़ता था। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा संपूर्ण भारत में यात्रा निकाली जा रही है। देवास में 50 प्रतिशत ग्रामों में यात्रा निकाली गई है। देश भविष्य की ओर बढ़ रहा है। आज गंधर्वपुरी ग्राम पंचायत में पूरी सरकार आ गई है। स्‍व सहायता समूह से जुड़ने के बाद महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही है।

 

मध्यप्रदेश में 16 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। ऐसे जरूरतमंद और पात्र नागरिक, जो किन्हीं कारणों से शासन की योजनाओं के हितलाभ से वंचित रह गए हैं, उन तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाना और उनके जीवन में खुशहाली लाना ही विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। इसमें आईईसी वैन में लगे एलईडी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर पहुंचकर योजनाओं की जानकारी दी जा रही है तथा हितलाभ भी वितरित किए जा रहे हैं।

यह खबर पडे अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा,मध्यप्रदेश के देवास ग्रामीण जिला अध्यक्ष यादव मनोनित

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं और इनके सकारात्मक परिणाम भी दिखाई दे रहे हैं। महिलाएं अब अपने परिवार की उन्नति में भी योगदान दे रहीं हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति एवं अटल पेंशन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है, स्व-सहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण, प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री उज्जवला जैसी अनेक योजनाएं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अभिनव पहल हैं।

राज्यपाल श्री पटेल द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के हितलाभ वितरित किए गए। विकसित भारत संकल्प यात्रा पर आधारित लघु फिल्म दिखाई गई। कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्‍तु‍ति दी गई ।

 

राज्यपाल श्री पटेल ने गंधर्वपुरी में पुरातत्व संग्रहालय का अवलोकन किया वहां पर प्राचीन मूर्तियों को देखा और संबंधितो से जानकारी भी। राज्यपाल श्री पटेल ने पंचायत भवन परिसर में पौधारोपण भी किया।

यह खबर पडे मामूली बात पर हुए विवाद में एक युवक की मौत के बाद परीवार से मिलने पहुंचे विधायक परिवार का झलका का दर्द

कार्यक्रम में सांसद श्री महेन्‍द्र सिंह सोलंकी ने कहा कि विकसित भारत के सपने को हम सबको मिलकर पूरा करना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा में देवास जिले के हजारों हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। इस यात्रा के माध्यम से निचले स्तर से लेकर पंचायत स्तर एवं शहरी क्षेत्र में वार्डो के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी की मंशानुसार योजनाओं का लाभ सभी हितग्राहियों को निचले स्तर तक प्राप्त हो, इसके लिए संकल्प यात्रा मील का पत्थर साबित हो रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य घर-घर तक योजनाओं को पहुंचना है। केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ सभी को मिल रहा है। किसान सम्‍मन निधि, आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है।

यह खबर पडे लिपेश नगर अध्यक्ष, विकास मण्डल मंत्री नियुक्त

विधायक सोनकच्‍छ डॉ राजेश सोनकर ने कहा कि गौरव की बात है कि गंधर्वपुरी में विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत शिविर आयोजित हुआ है। गंधर्वपुरी की प्राचीन पहचान है, यहां 11वीं 12वीं 13वीं शताब्दी के धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत के अवशेष मिलते हैं। सरकार नागरिकों के सपनों को पूर्ण करने का कार्य कर रही है। जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। आने वाले समय में देश विकासशील नहीं विकसित देश कहलायेगा। आज घर-घर शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है।

विभिन्‍न विभागों ने स्टॉल लगाकर दी योजनाओं की जानकारी

ग्राम पंचायत गंदर्धपूरी में विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग, कृषि, महिला बाल विकास, आयुष, उद्यानिकी, आधार अपडेशन सहित अन्य विभागों द्वारा स्टॉल्स लगाये गये और विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ लाभान्वित भी किया गया।

शपथ भी दिलाई

राज्यपाल  पटेल ने उपस्थित जन-प्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, नागरिकों को वर्ष 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने, भारत की एकता को सुदृढ़ करने और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करने तथा नागरिक कर्तव्य निभाने की शपथ भी दिलाई।

मेरी कहानी मेरी जुबानी में हितग्राहियों ने सुनाए अपने अनुभव

 

कार्यक्रम में विभिन्‍न योजना के हितग्राहियों ने अपने अनुभव सुनाए। हितग्राही श्रीमती गुलाब बाई ने कहा की आजीविका मिशन से जुड़ने के बाद उनकी जीवन बदल गया है। वह 2018 में आजीविका मिशन से जुड़ी है उनके संगठन में 52 समूह हैं। प्रत्येक समूह को 20 हजार का लोन मिला है। इस प्रकार 01 करोड़ 96 लाख का बैंक लिंकेज हुआ है। हमारे लिए गर्व की बात है कि आज राज्यपाल महोदय हमारे ग्राम में पधारे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाली श्रीमती राजकुवर, किसान सम्‍मान निधि प्राप्‍त कर रहे किसान श्री भगवान भारती और आयुष्‍मान भारत योजना का लाभ लेने वाले हितग्राही श्री अर्जुन कुशवाह ने भी अपने अनुभव साझा किये।

 

कार्यक्रम में हाटपीपल्‍या विधायक  मनोज चौधरी, बागली विधायक  मुरली भंवरा, देवास विकास प्राधिकरण अध्यक्ष  राजेश यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष  लीला अटरिया सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री ऋषभ गुप्ता, पुलिस अधीक्षक  संपत उपाध्याय, डीएफओ  प्रदीप मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ  हिमांशु प्रजापति, अपर कलेक्टर  प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम सोनकच्‍छ  संदीप शिवा सहित अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे

रिपोर्टर :- साजिद पठान

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x